Breaking News

My Smart Support Success Story in Hindi || Dharmendra kumar Biography in Hindi

 MY SMART SUPPORT SUCCESS STORY IN HINDI 

दोस्तों कहते है की सब्र एक ऐसे सवारी है , जो अपने सवार को कभी गिरने नहीं देती है , न किसी के कदमो मैं और ना ही किसी की नजरो मे !

और इस कहावत को एक ऐसे इंसान ने सच करके दिखाया है, जिन्होंने बिहार के छोटे से गाँव से बाहर निकलकर हजारो नहीं बल्कि लाखो भारतीयों को ये साबित कर के दिखा दिया की इस दुनिया मैं कुछ भी असंभव नहीं है | जी हां दोस्तों मे आज बात करने जा रहा हु My Smart Support Channel के  Owner Dharemendra Kumar  के बारे मे | अगर आप एक Yotuber है तो आप इनको भली भांति जानते होंगे की dharamendra kumar ने अपने इस Youtube Carrier कितना Strugle किया है | और बाकि जिनको नहीं पता है की ये कौन है तो चलिए भारत जैसे विशाल देश मैं लाखो की संख्या मैं नए Youtubers को जनम  देने वाले dharamendra kumar के बारे मे हम शुरु से जानते है..\

तो दोस्तों इस कहानी सुरुवात बिहार के एक छोटे से गाँव तिल्होतुआ से शुरुहोती है | और dharamendra kumar का जन्म इसी गाँव के छोटे से किसान के घर हुआ था | dharamendra kumar  बचपन से ही पढने मे बहुत कमजोर थे, इनके पिताजी जो बहुत गरीब स्थिथि मे थे इसलिए उनका सपना था की मुझे अपने बेटे को Goverment Officer बनाना है | पिता को ये बात पता थी की मेरा बेटा पढने मैं अच्छा नहीं है इसलिए उन्होंने dharamendra kumar का Admission गाँव से 5 किलोमीटर दूर एक अंग्रेजी स्कूल मैं करा दिया और सायद इसीलिए ही तिल्होतुआ जेसे एक छोटे से गाँव मे रहने के बावजूद भी dramendra kumar ने अंग्रेजी सीख ली |

जेसे तेसे dharamendra kumar ने गाँव मे 12th तक की पढाई समाप्त कर ली | 12th की पढाई पूरी होने के बाद dharamendra kumar ने छोटी छोटी सरकारी नौकरियों देखना शुरु कर दिया , लेकिन पढाई मैं कमजोर होने के कारण वो Cometetive Exams को cross नहीं कर पाए |

इसके बाद इनके पिताजी इनको सुझाव देते की तुम दिल्ली जेसे बड़े सहरों मैं coaching कर लो और वहां पढाई कर के तुम एक अच्छी नौकरी हासिल कर लोगे |

लेकिन dharamendra kumar इस बात को बखूबी जानते थे की बड़ी Cities मैं होने वाली पढाई की Fess और महीने भर के खर्चे के लिए बहुत पैसा लगेगा और जिसे मेरे पिताजी पूरा नहीं कर पाएंगे क्योंकि गाँव मे हमारे पास केवल 4 एकड़ जमीन है और जिसमे मेरे पिताजी गेंहू , चावल और सब्जियां बोते हैं |

यह भी पढ़े :-

लेकिन इस खर्च को पूरा करने के लिए इनके पिताजी ने अपने एक एकड़ जमीन 60,000 रुपएमे बेच दी और dharamendra kumar को पेसे देते हुए बोला की बेटा जीवन मे कभी पैसों को लेकर परेशान होना क्योंकि तुम्हारे लिए तो मैं खुद को भी बेच दूंगा, जा और जाकर मेरा सपना सच कर दे |

इसके बाद dharamendra kumar दिल्ली आ जाते है और वहां के college Guru Nanak Dev Engg College मे अपनी Engering की पढाई शुरु कर देते है | dharamendra kumar बचपन से ही पढाई मे कमजोर थे इसलिए 4 साल की engering उनसे 8 साल मे Complete हुई | और इन 8 सालों तक Dharemendra kumar को पैसों के लिए बहुत मुस्किलो का सामना उठाया , घर वालों से झूंठ बोला हुआ था अब वो पढाई कम्पलीट कर के नौकरी कर रहे है , इसलिए अब घर वालों ने भी पैसा देना बंद कर दिया था , दोस्तों से उधार भी माँगा लेकिन अंत मैं दोस्तों ने दूर होना शुरु कर दिया क्योंकि उन्हें लगता था की Dharemendra अब फिर पेसे मांगेगा | इस तरह जेसे तेसे Dharmendra ने अपने 8 साल पुरे किये

बाद मे इन्होने अपने दैनिक जीवन के खर्चे के लिए दिल्ली के एक Cyber Cafe मे काम करना शुरु कर दिया , जहाँ उनको महीने के 2,000 रुपए मिलते थे , और दोस्तों आप को जान कर हैरानी होगी की एक बार dharemendra kumar मे इतना बुरा समय आया की उनको अपने खाने के लिए कभी कभी Cyber Cafe से 30 रुपए भी चुराने पड़ते थे , वो रातों मे सडको पर रोते थे की ये मेरे साथ ही क्यूँ हो रहा है |


लेकिन अब तक Dharemendra kumar को Web Designing की काफी नॉलेज हो चुकी थी | तो फिर वो लोगों के वेबसाइट design करने लगे जिसके Dharemendra kumar को आचे पेसे मिलने लगे जिससे की उनका खर्चा निकल जाता था | इसके बाद इनके एक फ्रेंड ने बताया की तुम youtube पर विडियो डालो और तब इन्होने Youtube 3-4 विडियो दाल दी और channel को छोड़ दिया क्योंकि तब dharemendra को youtube की ज्यादा Knowledge नहीं थी लेकिन 6 महीने बाद dharemendra को एक Mail आता है की आपकी विडियो how to refill a toner cartridge of printer ? पर अछे views आ गये है और अब आप अपनी videos को monetize कर सकते है , और तब dharmendra को लगा की youtubeसे भी earning की जा सकती है और फिर इसके बाद इन्होने धेरे धेरे channel पर और भी videos डाली , और दोस्तों इन्होने बड़ी मुसीबतों और dedication के साथ खेतों मे , सड़क पर , रलवे Tracks और जहाँ संभव हो सका videos बनाये , इसके बाद धेरेर इनका channel जो की अब My Smart Support है लोगों को काफी पसंद आने लगा और दोस्तों उनका मानना है की वो आज एक doctor, engenier और goverment job से jayada पैसा कमाते है और दोस्तों आज लोग  Dharemendra kumar जी को इतना पसंद करते है अभी हाल मे ही उनके channel पर किसी ने अनजाने मैं Copyright स्ट्राइक दे दी , लेकिन दोस्तों आप को जान कर हैरानी होगी की उस Claimer अपने Claim 24 घंटो के अन्दर ही वापस ले लिया क्योंकि उसे झुकना पड़ा Dharemendra kumar जी से प्यार करने वाले Yotubers से , उसे झुकना पड़ा Dharemendra kumar जी के struggle से और उसे झुकना पड़ा Dharemendra kumar के और भी लाखो fans से |

इसके बाद जब उनको Youtube से earning होने लगी, तो उन्होंने फिर दिल्ली से अपनी cyber cafe की job छोड़ दी और आज वो अपने गाँव मे बच्चो को online earning की classes देते है |

तो दोस्तों Dharemendra kumar जी ने आज फिर साबित कर के दिखाया दी की जब एक छोटे से गाँव कम लड़का जो की पड़ने मे कमजोर था , एक  Successful yotuber बन सकता है , तो इस दुनिया मे कुछ भी सकता है |

दोस्तों अपना कीमती समय देने के लिए बहु बहु धनयबाद , इस Article को like करके आप हमरे मनोबल को और भी बढ़ा सकते है, और हमारे channel से जुड़ने के लिए आप इस subscribe बटन पर click कर के हमारी Latest Article की Notification के लिए पास वाले  bell icon को भी दबा सकते है | और आपको हमारी ये विडियो केसी लगी हमें comment करके जरुर बतायेगा |\

यह भी पढ़े :- 

The post My Smart Support Success Story in Hindi || Dharmendra kumar Biography in Hindi appeared first on Ritesh Creations.



from Ritesh Creations https://pngstocks.com/my-smart-support-success-story-in-hindi/
via blogger

No comments

Note: Only a member of this blog may post a comment.